टीवी शोबॉलीवुडमनोरंजन

स्वच्छ तन, स्वच्छ मन, स्वच्छ भारत मेरा परिचय: अमिताभ बच्चन

मुंबई। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने बुधवार को मुंबई में सह्याद्रि अतिथिगृह में आयोजित दरवाजा बंद स्वच्छता अभियान का शुभारंभ करते हुए कहा कि स्वच्छ तन, स्वच्छ मन, स्वच्छ भारत मेरा परिचय आम भारतीयों की पहचान होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि वह इस अभियान में सिर्फ अपनी आवाज और अपना चेहरा दे रहे हैं, जबकि इसका श्रेय फील्ड में काम करने वाले स्वयंसेवक, कर्मचारी और अधिकारी वर्ग का ही है। इस मौके पर महाराष्ट्र के स्वच्छता और जलापूर्ति मंत्री बबनराव लोणीकर, विश्व बैंक के भारतीय प्रतिनिधि हिशाम कनन, परमेश्वरन अय्यर और जलापूर्ति विभाग के सचिव श्यामलाल गोयल उपस्थित रहे। बुधवार को अमिताभ बच्चन ने अपने पिता कवि हरिवंश राय बच्चन की कविता से प्रभावित होकर केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के लिए एक नई पंक्तियां दी हैं।

बच्चन ने कहा कि यदि किसी भारतीय को अपना परिचय देना हो तो वो यूं हो- स्वच्छ तन, स्वच्छ मन। स्वच्छ भारत मेरा परिचय। उन्होंने कहा कि स्वच्छता देश का और समाज का विषय है। इस विषय पर काम करने को मिलना उनके लिए बहुत ही अहम है। उन्होंने कहा कि इस अभियान में मैने अपनी आवाज और चेहरा देकर काम किया है। असली श्रेय फील्ड में काम करने वालों का है। देश और सामाजिक क्षेत्रों में उनसे जितना बन पड़ेगा, उतना योगदान करने के लिए वे हमेशा तैयार रहेंगे। राज्य के जलापूर्ति मंत्री बबनराव लोणीकर ने कहा कि निरंतर स्वच्छता समय की जरूरत है। राज्य में बंद दरवाजा -2 के विज्ञापनों का उपयोग स्वच्छता सुविधा के नियमित प्रयोग व निरंतर सफाई के लिए होने वाला है।

लोणीकर ने इस अवसर पर कहा कि राज्य खुले में शौच से मुक्त हो चुका है और निरंतर सफाई में भी राज्य सबसे आगे रहने वाला है। उन्होंने कहा कि देश के हर नागरिक को स्वच्छता के लिए काम कर भावी पीढ़ी के भविष्य को ध्यान में रखना जरूरी है।

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Bitnami